प्रदेश में मक्का बुवाई और उत्पादन की स्थिति को देखते हुए एमएससी में शामिल करने की मांग - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, April 27, 2020

प्रदेश में मक्का बुवाई और उत्पादन की स्थिति को देखते हुए एमएससी में शामिल करने की मांग



Makka should be included in MSP.





जयपुर। कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने केन्द्र सरकार से किसान हित में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर मक्का खरीद की अनुमति देने का आग्रह किया है।
कृषि मंत्री कटारिया ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर राज्य के मक्का काश्तकारों की समस्या की ओर ध्यान आकर्षित किया है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने विपणन वर्ष 2019-20 के लिए मक्के का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1760 रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया है। इसके मण्डी भाव अक्सर घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम रहते है। केन्द्र सरकार की ओर से एमएसपी पर खरीद की अनुमति नहीं देने के कारण राज्य के कृषकों को वित्तीय हानि हो रही है। इस संबंध में कृषक संगठनों एवं जनप्रतिनिधियों की ओर से भी पिछले काफी समय से एमएसपी पर खरीद के लिए मांग की जाती रही है।
कटारिया ने कृषक हित एवं राज्य में मक्का उत्पादन को मध्यनजर रखते हुए केन्द्रीय कृषि मंत्री से प्रदेश में मक्का को एमएसपी खरीद में सम्मिलित कराने का अनुरोध किया है, ताकि किसानों को लाभ मिल सके।
उन्होंने बताया कि राजस्थान मक्का के क्षेत्रफल तथा उत्पादन के आधार पर देश के मुख्य राज्यों में आता है। यहां बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, उदयपुर, प्रतापगढ़, राजसमन्द, डूंगरपुर चित्तौड़गढ़, कोटा, बारां, झालावाड़, सिरोही एवं अजमेर मक्का बुवाई बाहुल्य जिले हैं। राज्य में मक्के की औसत बुवाई क्षेत्रफल 8.87 लाख हेक्टेयर एवं उत्पादन 15.57 लाख मैट्रिक टन है। वर्ष 2019-20 में बुवाई क्षेत्रफल 8.75 लाख हेक्टेयर एवं उत्पादन 11.70 लाख मैट्रिक टन रहा है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad