नमकीन निर्माताओं की मांग निकलने से दिल्ली मोठ के भाव छू सकते हैं 10000 से 11000 रुपए का दायरा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, April 23, 2020

नमकीन निर्माताओं की मांग निकलने से दिल्ली मोठ के भाव छू सकते हैं 10000 से 11000 रुपए का दायरा


Moth price may hit 10 to 11k in near future.



कोटा। जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में नमकीन निर्माताओं की मांग निकलने से दिल्ली मोठ के भाव ₹10000 से ₹11000 तक का दायरा छू सकते हैं। गौरतलब है कि वर्तमान में मोठ दिल्ली के भाव ₹7000 प्रति क्विंटल है। लाॅकडाउन की शुरुआत में मोठ के भावों में अच्छी तेजी बनी लेकिन मंडिया खुलने से आपूर्ति बढ़ गई और लिवाली में कमजोरी आई है। वहीं व्यापारियों ने मुनाफा वसूली भी की है। इसमें अल्पावधि में 300 से ₹400 की मंदी दर्ज की गई है। उल्लेखनीय है कि मूंग अपने ऊपरी भाव से ₹1000 प्रति क्विंटल तक मंदा हुआ है लेकिन मोठ में करीब ₹400 की ही मंदी आई है। मंडी सूत्रों के अनुसार पुराना स्टॉक कम है और मिलर के पास भी स्टॉक कम बचा है व मंडियों में भी कम माल आ रहा है। 
नमकीन निर्माताओं से आएगी मांग
  इंडस्ट्री के सूत्रों ने बताया कि नमकीन की फैक्ट्रियां चालू हो गई है और वे स्टॉक में पड़े माल से ही काम चला रहे हैं और नई खरीदारी से बच रहे हैं। फिलहाल तो नमकीन वाले नीचे के भाव का इंतजार कर रहे हैं और नीचे के भाव में ही खरीदारी करना चाहते हैं। लेकिन भाव नीचे नहीं आते हैं तो आने वाले 15 से 20 दिनों में मोठ के भाव में अच्छी लिवाली बन सकती है और भावों में तेजी आ सकती है। गौरतलब है कि देश के विभिन्न हिस्सों में अच्छी मात्रा में नमकीन की बिक्री हो रही है। महाराष्ट्र में भी नमकीन की अच्छी बिक्री होने की खबर आई है।
  भावों पर पड़ेगा लॉक डाउन बढ़ने और बीज की मांग का असर
   देश में अभी कोरोनावायरस से निजात मिलने के आसार कम नजर आ रहे हैं और आने वाले दिनों में लॉक डाउन 15 दिन, एक महीना या 2 महीना भी आगे बढ़ सकता है। ऐसी स्थिति में मई और जून माह में मोठ की खपत बढ़ने से भावों में तेजी आने की संभावना है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार जून माह में मोठ की बिजाई होनी है और इसके कारण बड़ी मात्रा में बीज की मांग आएगी। किसानों में 6- 7 साल से ग्वार के कमजोर भाव रहने के कारण ग्वार के प्रति उनका मोहभंग हो रहा है। ऐसे में किसान मोठ की तरफ आकर्षित होंगे और ग्वार का कुछ रकबा मोठ की और तब्दील होगा। ऐसी स्थिति में मोठ के बीज की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की जा सकती है। ऐसे में आने वाले दिनों में मोठ के भाव मूंग से ऊपर जाते हुए दिख सकते हैं और ये ₹10000 से ₹11000 का स्तर छू सकते हैं। 
रिपोर्ट- व्यापार दूत ट्रेड लिंक

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad