रायन इंटरनेशनल स्कूल ऑनलाइन योग सेशंस का संचालन किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, April 30, 2020

रायन इंटरनेशनल स्कूल ऑनलाइन योग सेशंस का संचालन किया


Ryan international school



अजमेर, भारत के अग्रणी के12 शिक्षा संस्थानों में से एक, रायन इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशंस लॉकडाउन की स्थिति के बीच अपने स्टूडेन्ट्स के लिये ऑनलाइन योग कक्षाओं और अन्य संलग्नता गतिविधियों का सफलतापूर्वक संचालन कर रहा है।
ऑनलाइन योग कक्षाओं के संचालन के पीछे होम क्वारंटीन के इस चुनौतीपूर्ण समय में भी स्टूडेन्ट्स के बीच स्वस्थ जीवन के अभ्यासों को बढ़ावा देने का विचार है। ऑनलाइन योग सत्रों में विभिन्न योग आसन, प्राणायाम और ध्यान शामिल हैं। योग का वर्चुअल अभ्यास करने के अलावा बच्चों को योग के महत्व और उसके मानसिक तथा शारीरिक लाभों के बारे में भी बताया जा रहा है। योग के अलावा अन्य संलग्नता गतिविधियों का पूरा शेड्यूल स्टूडेन्ट्स को घर पर रहते हुए उत्पादनशील और मनोरंजक गतिविधियों की प्रेरणा देने के लिये है। स्कूल विभिन्न कक्षाओं के स्टूडेन्ट्स के लिये ऑनलाइन संगीत कक्षा और लाइव आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स सेशंस जैसी गतिविधियों का संलाचन भी कर रहा है।
रायन इंटनेशनल स्कूल ने प्री-प्राइमरी ग्रेड्स से लेकर कक्षा 10 और 12 के लिये ऑनलाइन ई-लर्निंग प्रोग्राम पहले से शुरू कर दिया है, और यह समर्पित ऑनलाइन संलग्नता पहल स्टूडेन्ट्स की सीखने की प्रक्रिया को स्थायी रखने में मददगार है, यह न केवल शैक्षणिक दृष्टि से, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के समग्र दृष्टिकोण से भी सहयोगी है।
रायन ग्रुप की ऑनलाइन संलग्नता पहल को स्टूडेन्ट्स और पैरेन्ट्स ने पसंद किया है। कुछ पैरेन्ट्स ने यह भी बताया कि लाइव योग सेशंस के दौरान वे अपने बच्चों के साथ रहते हैं और योग करते हैं। पैरेन्ट्स और बच्चे, दोनों ही इस गुणवत्तापूर्ण समय का खूब आनंद ले रहे हैं और एक फैमिली के तौर पर इसे एक-दूसरे के साथ बिता रहे हैं।
रायन इंटरनेशनल स्कूल, अजमेर की प्रिंसिपल संगीता आचार्य ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि हमारे स्टूडेन्ट्स और उनके पैरेन्ट्स हमारे प्रयासों की सराहना कर रहे हैं। हम इस कठिन और भावनात्मक रूप से तनावपूर्ण समय में हमारे स्टूडेन्ट्स के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। वर्चुअल योग कक्षाओं और अन्य संलग्नता गतिविधियों के माध्यम से हम स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देना चाहते हैं और हमारे सभी बच्चों के लिये समय का सदुपयोग सुनिश्चित करना चाहते हैं।’’

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad