मंडियों में 22.9 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की आमद, पिछले वर्ष की अपेक्षा दो गुना - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, April 23, 2020

मंडियों में 22.9 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की आमद, पिछले वर्ष की अपेक्षा दो गुना



Wheat arrival in Punjabs Mandi



मोहाली/चंडीगढ़।कोविड के कारण कफ्र्यू /लॉकडाउन के मद्देनजऱ पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा किए गए पुख्ता प्रबंधों के स्वरूप मंडियों में गेहूँ की आमद में पिछले वर्ष के मुकाबले दो गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। 22 अप्रैल तक मंडियों में 22.9 लाख मीट्रिक टन गेहूँ आई है, जबकि पिछले वर्ष इसी समय के दौरान 9.36 लाख मीट्रिक टन फ़सल पहुँची थी।
 अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास विसवाजीत खन्ना ने बताया कि राज्य भर की अनाज मंडियों में 22.96 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की आमद हुई है, जिसमें से 21.5 लाख मीट्रिक टन खऱीदी जा चुकी है, जबकि पिछले वर्ष इसी समय के दौरान मंडियों में पहुँची 9.36 लाख मीट्रिक टन गेहूँ में से 6.64 लाख मीट्रिक टन की खऱीद हुई थी।
इसी दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी की गई स्वास्थ्य एडवाइजऱी के मद्देनजऱ मंडियों में पड़ाववार गेहूँ लाने के बावजूद अब तक किसानों को आढ़तियों द्वारा 4,20,115 पास जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने यह भी बताया कि एहतियात के तौर पर मंडियों में भीड़ को एकत्र होने से रोकने के लिए खऱीद केन्द्रों की संख्या में पिछले वर्ष की अपेक्षा दोगुना विस्तार करके 4100 कर दिए गए हैं।
खन्ना ने आगे बताया कि खऱीद कार्यों में जुटे अधिकारियों और कर्मचारियों को कोरोनावायरस के मद्देनजऱ स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों की सावधानीपूर्वक पालना करने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि खऱीद केन्द्रों में उचित मात्रा में मास्क और सैनीटाईजऱ पहले ही मुहैया करवाए जा चुके हैं, जिससे किसानों, आढ़तियों, मज़दूरों और अन्य सम्बन्धित लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा को यकीनी बनाया जा सके। इसके अलावा सफ़ाई कामगारों को खऱीद केन्द्रों में सैनीटाईजऱ का छिडक़ाव करने के लिए तैनात किया गया है, जिससे मंडियों को रोगाणु मुक्त किया जा सके।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad