किस और रहेगा सीपीओ, आर एम सीड, ग्वार सीड, ग्वार गम और मेंथा ऑयल का रुख? - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, May 4, 2020

किस और रहेगा सीपीओ, आर एम सीड, ग्वार सीड, ग्वार गम और मेंथा ऑयल का रुख?



Technical outlook on CPO, mustard seed, Guar seed, guar gum and Mentha oil future.




तकनीकी रिपोर्ट

सीपीओ
पिछले सप्ताह सीपीओ का वायदा एक दायरे में कारोबार करता रहा और अंत में करीब 1% गिरावट के साथ बंद हुआ। आने वाले सप्ताह में भी सीपीओ वायदा एक दायरे में कारोबार करता हुआ नजर आ रहा है। ऊपर की ओर 650 से ₹675 के बीच रेजिस्टेंस और नीचे में ₹594 और ₹563 पर सपोर्ट मिलने की संभावना है। ऐसे में गिरावट पर सपोर्ट के स्तरों पर खरीदारी फायदे का सौदा साबित हो सकती है। 

मस्टर्ड सीड
गत सप्ताह मस्टर्ड सीड के वायदे में बढ़त दर्ज की गई और साप्ताहिक आधार पर मस्टर्ड सीड का वायदा 2% से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ। आने वाले सप्ताह में भी कंसोलिडेशन के चलते मस्टर्ड सीड का वायदा एक दायरे में ही कारोबार करता हुआ नजर आएगा। मस्टर्ड सीड कब आएगा ₹3800 से 4200 रुपये के दायरे में कारोबार करता हुआ नजर आ रहा है। इस दायरे से ब्रेकआउट या ब्रेकडाउन के बाद ही इसमें कोई स्पष्ट दिशा नजर आएगी। इसलिए कारोबारियों को सपोर्ट के स्तर पर खरीद और दायरे से नीचे का स्टॉपलॉस लगाकर कारोबार करना चाहिए। 



ग्वार सीड
गत सप्ताह ग्वार सीड का वायदा ने गिरावट के साथ शुरुआत की थी लेकिन फिर इसमें निचले स्तरों से अच्छी रिकवरी दर्ज की गई और सप्ताह के अंत में इसका फायदा 4% बढ़त के साथ बंद हुआ। फिर भी आने वाले सप्ताह में ग्वार सीड का वायदा एक सीमित दायरे में कारोबार कर सकता है। चार्ट को देखने पर ऐसा लगता है कि मध्यम अवधि के लिए ग्वार सीड ने बॉटम बना लिया है। नीचे में ग्वार सीड के वायदा को 3300 और 3170 रुपए पर समर्थन मिलने की संभावना है जबकि ऊपर में इसके वायदा को 3570 और 3650 रुपए पर रेजिस्टेंस मिलने की संभावना है। 

ग्वार गम
ग्वार गम का वायदा भी गत सप्ताह गिरावट से रिकवर होकर बंद हुआ और इसमें साप्ताहिक आधार पर करीब 10% की बढ़त दर्ज की गई। चार्ट पर देखने में ऐसा लगता है इस सप्ताह भी ग्वार गम की कीमतें एक दायरे में कारोबार करेगी। ऊपर में गवार गम के वायदा को 5500 से 5600 रुपए के बीच रेजिस्टेंस मिलने की संभावना है जबकि नीचे में 4980 रुपए और 4650 रुपए पर इसके बाय देखो समर्थन मिलेगा। 
मेंथा ऑयल
मेंथा ऑयल के वायदा में गत सप्ताह स्थायित्व नजर आया और पूरे सप्ताह इसका फायदा एक रेंज में कारोबार करता रहा। वर्तमान स्तरों पर मेंथा ऑयल का फायदा सकारात्मक रुख के साथ आगे बढ़ने वाला लग रहा है। नीचे में 1220 रुपये और 1188 रुपए पर इसके वायदा को सपोर्ट है और ऊपर में 1337 से 1345 रुपए के आसपास इसमें रेजिस्टेंस आएगा। वॉल्यूम के साथ 1350 का स्तर तोड़ने पर आने वाले कुछ दिनों में इसका फायदा 1450 रुपए से 1500 का स्तर छू सकता है। 
नोट-किसी भी वायदा कारोबार में करने से पूर्व कारोबारियों को पंजीकृत निवेश सलाहकार से सलाह लेनी चाहिए

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad