देश का पहला कारोबार योग्य इंडेक्स एग्रीडेक्स आज हो रहा है लॉन्च - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, May 25, 2020

देश का पहला कारोबार योग्य इंडेक्स एग्रीडेक्स आज हो रहा है लॉन्च




NCDEX is all set to launch AGRIDEX, India’s first tradable Agri Futures Index on 26th May 2020.


जयपुर। एग्री कमोडिटी वायदा क्षेत्र में कार्यरत एनसीडीईएक्स के प्लेटफार्म पर देश का पहला कारोबार योग्य इंडेक्स एग्रीडेक्स आज लॉन्च हो रहा है। यह रिटर्न आधारित इंडेक्स है और इसमें कई सारे क्षेत्रों की विभिन्न जींसों का समावेश है। यह इंडेक्स उन निवेशकों के लिए है जो पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन नगदी आधारित वायदा को शामिल करना चाहते हैं और यह संस्थागत निवेशकों के साथ रिटेल निवेशकों की आवश्यकताओं की भी पूर्ति करता है। 
एग्रीडेक्स लॉन्चिंग की पूर्व संध्या पर एनसीडीईएक्स के सीईओ और एमडी विजय कुमार ने कहा कि एक कमोडिटी में कारोबार करने के लिए उस कमोडिटी का पूर्ण शोध करना पड़ता है जबकि एक इंडेक्स में कारोबार करने के लिए केवल सामान्य निर्देशात्मक दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। इक्विटी मार्केट के निवेशक इस बात को जानते हैं लेकिन कमोडिटी मार्केट में इसकी कमी दर्ज की जा रही थी। एग्रीडेक्स की लॉन्चिंग के साथ इस कमी को पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सामान्य उतार-चढ़ाव के दौर में एग्रीडेक्स कारोबार करने में काम आएगा और साथ ही है मौजूदा पोजीशन की हेजिंग में भी काम आएगा। 
उन्होंने बताया कि 500 इकाई का एक लोट है और इंडेक्स का शुरुआती बेस प्राइस 1000 रुपया होगा। इस आधार पर इसकी वैल्यू ₹500000 होगी और मार्जिन करीब 6%होगा।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad