हल्दी, जीरा और धनिया पर फंडामेंटल अपडेट - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, June 23, 2020

हल्दी, जीरा और धनिया पर फंडामेंटल अपडेट


Turmeric, cumin seed and coriander fundamental updates


जयपुर। हल्दी वायदा जुलाई की कीमतें 5600 से 5650 रुपए पर समर्थन के साथ 5750 से 5800 रुपए तक बढ़ सकती है। हल्दी में रासायनिक यौगिक करक्यूमिन पाया जाता है , इसके चलते हल्दी की मांग फार्मा इंडस्ट्री में काफी ज्यादा है। हाल ही में हल्दी का निर्यात अमेरिका, ब्रिटेन, श्रीलंका और नेपाल में किया गया है। हालांकि हल्दी की आपूर्ति बारिश होने की संभावना है। विशेषज्ञों का मानना है कि बढ़ते श्रम व निवेश लागत के कारण किसान हल्दी की खेती करना नहीं चाहते जबकि वर्तमान में व्यवसायिक फसल हल्दी की बुवाई का समय चल रहा है। प्रति एकड़ हल्दी की खेती पर किसानों का करीब डेढ़ लाख रुपया खर्चा हो रहा है जबकि प्रति एकड़ आय भी इतनी ही है। इस स्थिति को देखते हुए लगता है की हल्दी की खेती के प्रति किसान विमुख होंगे और इसकी पैदावार कम होती जाएगी। जिससे आने वाले दिनों में हल्दी के भाव में बड़ी तेजी देखने में आ सकती है। 

जीरा वायदा जुलाई को ₹13800 पर रजिस्टेंस मिल रहा है, इसके चलते जीरा वायदा की कीमतें नीचे में 13500 तक लुढ़क सकती है। जानकारों का मानना है कि इस सीजन में बंपर फसल होने के कारण किसानों के पास जीरे का विशाल भंडार है। लॉकडाउन के दौरान आवाजाही पर प्रतिबंध के चलते किसान अपना जीरा पर्याप्त मात्रा में नहीं बेच पाए हैं। वही मांग में कमी के चलते किसानों को जीरे की अच्छी कीमत भी नहीं मिल रही। निर्यात पूछताछ में कमी के कारण आगे भी यह स्थिति बने रहने की संभावना है। हाजिर बाजार में जीरा 11,000 से ₹12000 प्रति क्विंटल में बेचा जा रहा है। हालांकि हाजिर बाजार में गुणवत्ता के हिसाब से जीरा की कीमतें तय होती है। जैसलमेर जिले के किसान व आसपास के किसान खरीफ फसलों के लिए आवश्यक पूंजी जुटाने के चलते कम भाव पर भी जीरा की फसल बेच रहे हैं। 
    मंडियों में धनिया की आवक कम पड़ रही है जबकि घरेलू ग्राहकों की ओर से मांग में तेज इजाफा दर्ज किया जा रहा है। इसको देखते हुए लगता है कि धनिया जुलाई की कीमतें 6250 ₹ तक के स्तर को छू सकती है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad