गहलोत ने तिलहन एवं दलहन की खरीद के लिए लिखा प्रधानमंत्री को पत्र - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, July 19, 2020

गहलोत ने तिलहन एवं दलहन की खरीद के लिए लिखा प्रधानमंत्री को पत्र




CHIEF MINISTER WRITES LETTER TO THE PRIME MINISTER PURCHASE OF OILSEEDS AND PULSES ON MSP BE MADE UP TO 50% OF THE PRODUCTION CENTRE SHOULD MAKE COMPLETE PROCUREMENT OF GRAM AS PER APPROVED TARGET: CM




समर्थन मूल्य पर कुल उत्पादन का 50 प्रतिशत 
तक हो तिलहन एवं दलहन की खरीद
वर्तमान लक्ष्य के अनुरूप चने की पूरी खरीद करें केन्द्र

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर दलहन एवं तिलहन की खरीद राज्य के कुल उत्पादन के 25 प्रतिशत के स्थान पर 50 प्रतिशत किये जाने का आग्रह किया है। साथ ही वर्तमान में स्वीकृत लक्ष्य 25 प्रतिशत के अनुरूप, चने की पूरी खरीद किये जाने का भी अनुरोध किया है।
गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि कोविड-19 महामारी की इस संकट की घड़ी में राज्य विषम आर्थिक परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। ऎसे में किसानों को समर्थन मूल्य खरीद योजना का पूरा लाभ दिलाकर आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा दलहन एवं तिलहन खरीद के लक्ष्य 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जाना किसानों के हित में होगा।
मुख्यमंत्री ने पत्र में कहा है कि रबी सीजन 2020-21 में प्रथम अनुमान 26.85 लाख मैट्रिक टन उत्पादन के आधार पर चना खरीद के लिए राज्य सरकार ने 6.71 लाख मैट्रिक टन के प्रस्ताव भारत सरकार को प्रेषित किये थे, लेकिन भारत सरकार द्वारा 6 लाख 15 हजार 750 मैट्रिक टन के प्रस्ताव ही स्वीकृत किये गए हैं, जो भारत सरकार द्वारा निर्धारित कुल उत्पादन की 25 प्रतिशत खरीद के लक्ष्य से 2.07 प्रतिशत कम हैं। 

 गहलोत ने कहा है कि चने के समर्थन मूल्य एवं बाजार भाव में लगभग एक हजार से 1200 रूपये प्रति क्विंटल का अन्तर चल रहा है। साथ ही कोविड-19 संक्रमण से उत्पन्न आर्थिक चुनौतियों के कारण समर्थन मूल्य पर चना विक्रय करने में किसानों का अधिक रूझान रहा है, लेकिन निर्धारित 25 प्रतिशत के लक्ष्य से कम खरीद होने के कारण किसान अपनी उपज बेचने से वंचित रह गए हैं। इससे उनमें रोष व्याप्त हो रहा है। मुख्यमंत्री ने आग्रह किया है कि किसानों के हित में वर्तमान निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप केन्द्र सरकार द्वारा पूरी खरीद की जाए। साथ ही दलहन एवं तिलहन खरीद के लक्ष्य को 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जाए।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad