बादाम व वॉलनट जैसे 29 यूएस उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का फैसला फिलहाल टलने की संभावना - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, October 31, 2018

बादाम व वॉलनट जैसे 29 यूएस उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का फैसला फिलहाल टलने की संभावना


imposition of higher customs duties on 29 US products, including Almond, Walnut and Pulses, by India is expected to postpone


जयपुर। भारत अमेरिका से मंगाई जाने वाली चीजों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर अमेरिका को मुंहतोड़ जवाब देना चाहता है।लेकिन कीमतों के बढ़ने के अंदेशा के चलते भारत ऐसा नहीं कर पा रहा है। देश में अमेरिका से मनाए जाने वाली बदाम, वॉलनट और दालों जैसी 29 यूएस उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई जानी थी लेकिन उसे फिलहाल 45 दिनों के लिए टालने की संभावना है। यह तीसरा मौका है जब भारत ने हाई यूएस tariff के खिलाफ कोई कदम उठाने से हाथ पीछे खींचे हैं।
जून माह में इंडिया ने तय किया था कि 4 अगस्त से वह यूएस उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी लगाएगा लेकिन फिर इस फैसले को 18 सितंबर तक के लिए टाल दिया गया। इसे फिर 2 नवंबर तक के लिए टाल दिया गया। वाणिज्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार अब मंत्रालय ने अपने अधिकारियों को इसे आगे बढ़ाने के लिए कहा है और इस संबंध में जल्द ही कोई नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि 9 मार्च अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्टील और एलुमिनियम उत्पादन पर भारी टैरिफ लगाया था और भारत अमेरिका से मंगाई जाने वाले उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर अमेरिका को मुंहतोड़ जवाब देना चाहता है। भारत अमेरिका द्वारा कुछ स्टील और एलमुनियम उत्पादों पर बढ़ाई टेरिफ को घटाने या उसमें छूट प्राप्त करने के लिए दबाव दे रहा है।इससे देश के घरेलू उत्पादकों को फायदा होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad