स्टॉक मार्केट में यह खबरें रही खास ..... - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, October 12, 2018

स्टॉक मार्केट में यह खबरें रही खास .....

stock market news in hindi




नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लि. की बोर्ड मीटिंग 12 अक्टूबर, 2018 को हुई, जिसमें 5 रु. प्रति के 6,73,11,386 इक्विटी शेयरों को 75 रु. प्रति शेयर  पर बाय बैक करने के प्रस्ताव को मान्य किया गया।
हिंदुस्तान युनिलिवर लि. ने 30 सितंबर, 2018 को समाप्त तिमाही का वित्तीय परिणाम घोषित कर दिया है, जिसके अनुसार इस तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 1,525 करोड़ रु. रहा, जबकि पिछले साल की समान तिमाही में 1,276 करोड़ रु. का शुद्ध मुनाफा था। इस तिमाही में कंपनी की बिक्री तथा परिचालन से प्राप्त कुल आय 9,539 करोड़ रु. रही, जबकि पिछले साल की समान तिमाही में 8,513 करोड़ रु. थी।
मिर्जा इंटरनेशनल लि. ने सूचित किया है कि कंपनी अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी मिर्जा बांगला लि. की स्थापना कि है। जिसे बांगलादेश के रजीस्ट्रार ऑफ जोइंट स्टोक कंपनीज एन्ड फर्मस के साथ रजीस्टर किया गया है।
टाटा स्पॉन्ज आयरन लि. ने 30 सितंबर 2018 को समाप्त तिमाही के वित्तीय परिणाम घोषित कर दिये हैं, जिसके अनुसार इस तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 2,762 लाख रू. रहा, जो पिछले साल की समान तिमाही में 2,761 लाख रू. था। कंपनी की कुल आय 23,107 लाख रू. रही, जो पिछले साल की समान तिमाही में 17,665 लाख रू. थी।
3आई इन्फोटेक लि. ने 30 सितंबर 2018 को समाप्त तिमाही के वित्तीय परिणाम घोषित कर दिये हैं, जिसके अनुसार इस तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 7,861 लाख रू. रहा, जबकि पिछले साल की समान तिमाही में 13,009 लाख रू. का शुद्ध घाटा हुआ था। कंपनी की कुल आय 7,818 लाख रू. रही, जो पिछले साल की समान तिमाही में 6,068 लाख रू. थी।
कर्नाटक बैंक लि. ने 30 सितंबर 2018 को समाप्त तिमाही के वित्तीय परिणाम घोषित कर दिये हैं, जिसके अनुसार इस तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 111.86 करोड़ रू. रहा, जो पिछले साल की समान तिमाही में 93.38 करोड़ रू. था। कंपनी की बिक्री तथा परिचालन से प्राप्त कुल आय 1653.81 करोड़ रू. रही, जो पिछले साल की समान तिमाही में 1565.75 करोड़ रू. थी।
भारती एयरटेल लि. ने सूचित किया है कि उसने विशिष्ट लाभ के साथ अपने ग्राहकों के लिए अपना सबसे बड़ा डिजिटल प्रोग्राम ``एयरटेलथेंक्स'' लॉन्च किया है, जिसके तहत सभी एयरटेल ग्राहक, जो मोबाइल के लिए 100 रू. तथा उससे अधिक के मासिक एआरपीयु करते हैं उनको बिना किसी अतिरिक्त शुल्क पर अतिरिक्त लाभ प्राप्त होंगे। इस लाभ में प्रीमियम डिजिटल कंटेन्ट एक्सेस करने, स्मार्टफोन पर शानदार ऑफर तथा ऑनलाइन शॉपिंग वाउचर शामिल होंगे। मासिक एआरपीयु प्रतिबद्धता जितनी अधिक होगी, ग्राहक को उतना अधिक लाभ मिलेगा।
कैरियर प्वाइंट लि. ने सूचित किया है कि कंपनी को प्री-इंजीनियरिंग तता प्री-मेडिकल टेस्ट प्रीपरेसन कोर्सेस के लिए ट्युटोरियल सर्विसेज प्रदान करने हेतु ट्राइबल अफेयर डिपार्टमेंट (मध्य प्रदेश सरकार) से 4.42 करोड़ रू. का वर्क ऑर्डर मिला है, जिसके तहत कंपनी अनुसूचित जनजाति के छात्रों को जेडईई (मुख्य तथा एडवांस्ड) तथा एनईईटी के लिए टेस्ट-प्रेप सर्विसेज ऑफर करेगी। कैरियर प्वाइंट द्वारा आयोजित क्लासेस के लिए डिपार्टमेंट सभी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करेगा।
एबीबी इंडिया लि. ने सूचित किया है कि उसने कोइम्बटूर में इंडस्ट्री, पैनल बिल्डर्स, ओईएम तथा बिल्डिंग आर्किटेक्ट्स के लिए न्यू एज, डिजिटली सर्किट ब्रेकर, एएफएस कॉन्ट्रेक्टर्स तथा मॉडर्न लाइट स्वीचेस की श्रेणी सहित उत्पादों की श्रृंखला लॉन्च की है।
ओलंपिक कार्ड्स लि. ने सूचित किया है कि उसने 9 अक्टूबर 2018 को ऋण लैंडर एचडीएफसी बैंक लि. को प्रमुख राशि तथा ब्याज के साथ कुल 21.16 लाख रू. का किश्त चुकाया है तथा एचडीएफसी बैंक को अब कोई देय राशि नहीं है।
काइटेक्स गार्मेंट्स लि. की 12 अक्टूबर 2018 को हुई बोर्ड मीटिंग में प्रत्येक में 10 लाख रू. तथा कुल 40 लाख रू. में 4 सहायक कंपनियों की स्थापना करने का निर्णय लिया है। कृपया संज्ञान में ले कि कंपनी ने काइटेक्स लिटलवेयर लि. नामक एक सहायक कंपनी की स्थापना कर ली है तथा अन्य सहायक कंपनियों की स्थापना करने का कार्य जारी है।
सोम डिस्टिलरीज एंड ब्रुवरीज लि. ने सूचित किया है कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी वूडपीकर डिस्टिलरीज एंड ब्रुवरीज प्रा. लि. ने हसन इकाई से आईएमएफएल का व्यावसायिक उत्पादन शुरु कर दिया है।
महिंद्रा एंड महिंद्रा लि. ने सूचित किया है कि उसकी सहायक कंपनी महिंद्रा एग्री सॉल्युशन्स लि. (एमएएसएल) ने क्रोप केयर बिजनेस के लिए जापान की सुमितोमो कॉर्पोरेशन ग्रुप के साथ ज्वाइंट वेंचर करार किया है। नई ज्वाइंट वेंचर कंपनी महिंद्रा सुमित एग्रीसाइंस लि. में कंपनी तथा सुमितोमो कॉर्पोरेशन क्रमशः 60 प्रतिशत तथा 40 प्रतिशत हिस्सेदारी रखेगी।
स्पाइसजेट लि. ने सूचित किया है कि उसने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट स्थित एक भव्य समारोह में अपना पहला बॉइंग 737 मैक्स 8 एयरक्राफ्ट का अनावरण किया है। कंपनी ने 2017 में 205 एयरक्राफ्ट के लिए बॉइंग के साथ 22 अरब डॉलर का करार किया था तथा इस मेगा ऑर्डर से यह पहले एयरक्राफ्ट की डिलिवरी है।
एड-शॉप प्रमोशन्स लि. ने सूचित किया है कि उसने 10 अक्टूबर 2018 को कॉस्मेटिक तथा नॉन कॉस्मेटिक उत्पादों के उत्पादन हेतु हर्बल तथा आयुर्वेदिक प्रोसेसिंग इकाई की स्थापना करने के लिए राजकोट जिले में कोटडासांगानी तालुका के पाडवाला गांव स्थित 517.25 वर्ग मीटर भूमि का अधिग्रहण किया है।
आईटीआई लि. ने सूचित किया है कि उसको राजनेट परियोजना के अमलीकरण हेतु राजस्थान सरकार के उपक्रम राजकॉम्प इंफो सर्विसेज लि. से इरादा पत्र प्राप्त हुआ है। इस परियोजना के तहत कंपनी राजस्थान शहर में 40,000 आउटडोर वाइ-फाइ एक्सेस प्वाइंट्स स्थापित करेगी। इस परियोजना का मूल्य लगभग 334 करोड़ रू. है।
केडिला हेल्थकेयर लि. ने सूचित किया है कि जायडस केडिला को 2.5 एमजी/500 एमजी, 2.5 एमजी/850 एमजी तथा 2.5 एमजी/1,000 एमजी मात्रा की लिनाग्लिप्टन तथा मेटफोर्मिन हाइड्रोक्लोराइड टेबलेट्स के विपणन हेतु युएसएफडीए की अस्थायी मंजूरी प्राप्त हो गई है, जिसका उत्पादन अहमदाबाद के सेज स्थित ग्रुप की उत्पादन इकाई में किया जायेगा। इस टेबलेट्स का उपयोग टाइप 2 डायाबिटीस वाले वयस्क रोगियों में ब्लड शुगर का नियंत्रण में सुधार के लिए आहार तथा व्यायाम के साथ किया जाता है।

मेकलॉयड रसेल इंडिया लि. ने सूचित किया है कि एम के शाह एक्सपोर्ट्स लि. (खरीददार) ने उचित औपचारिकताएं पूरी कर ली है। परिणाम स्वरूप कंपनी ने खरीददार को आसाम में कंपनी की निर्दिष्ट संपत्तियां जैसे इस्टेट्स एंड बेयरेर प्लान्ट्स तथा बीसाकोपी टी इस्टेट की अन्य संपत्तियां, रेइडैंग टी इस्टेट, दाईमुखिया टी इस्टेट, सेमडैंग टी इस्टेट, बघजान टी इस्टेट, बोर्दुबी टी इस्टेट, कूमसाँग टी इस्टेट तथा फिल्लोबारी टी इस्टेट का हस्तांतरण किया है।





No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad