राष्ट्रीय उद्यमशीलता पुरस्कार 2018 द्वारा भारत के सबसे संभावनाशील उद्यमियों और उन्हें सहयोग करने वाले संस्थानों/व्यक्तियों के लिए नामांकन आमंत्रित - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, November 19, 2018

राष्ट्रीय उद्यमशीलता पुरस्कार 2018 द्वारा भारत के सबसे संभावनाशील उद्यमियों और उन्हें सहयोग करने वाले संस्थानों/व्यक्तियों के लिए नामांकन आमंत्रित





National entrepreneurship awards 2018 news in Hindi




  उद्यमियों और पारिस्थितिकी तंत्र निर्माताओं समेत पुरस्कार की 43 श्रेणियाँ
·        पुरस्कारों में ट्राफी, सर्टिफिकेट और से 10 लाख नगद  पुरस्कार शामिल
·        नामांकन की समय सीमा 22 नवम्बर, 2018 तक

दिल्ली। स्वरोजगार एवं उद्यमशीलता के प्रति युवाओं के सोच में बदलाव को उत्प्रेरित करने के लक्ष्य के साथ  कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीइ) ने राष्ट्रीय उद्यमशीलता पुरस्कार 2018(एनईए) का गठन किया है. इन पुरस्कारों द्वारा प्रथम पीढ़ी के उद्यमियों और उद्यमियों को उनके प्रयासों में सहयोग करने वाले संगठनों/व्यक्तियों को चिन्हित और सम्मानित किया जाएगा. इन पुरस्कारों को उत्कृष्टता के प्रतिमानों को उजागर करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है ताकि दूसरे लोग भी अनुकरण एवं सुधार कर सकें.

इस बार तीसरे साल में कुल 43 पुरस्कार दिए जायेंगे जिनमे 39 पुरस्कार अलग-अलग व्यावसायिक क्षेत्रों में युवा उद्यमियों के लिए और4 पुरस्कार उद्यमशीलता इकोसिस्टम निर्माताओं के लिए हैं. पुरस्कार की श्रेणियों में विविध प्रकार के लघु से लेकर बृहत् उद्यमियों की उद्यमशीलता सम्मिलित हैं जिन्हें तीन निवेश श्रेणियों में वरगीकृत किया गया है :
·        रु. 1 लाख तक का आरंभिक निवेश
·        रु. 1 लाख से अधिक और 10 लाख तक का आरंभिक निवेश
·        रु. 10 लाख से अधिक और 1 करोड़ तक का आरंभिक निवेश.

इन पुरस्कारों की पात्रता के लिए नामित (नॉमिनी) की उम्र 40 वर्ष से कम होनी चाहिए, उसे प्रथम पीढ़ी उद्यमी होना चाहिए और कारोबार में उसका हिस्सा और स्वामित्व 51% अवश्य होना चाहिए. महिलाओं, दिव्यांगों, अनुसूचित जाति/जनजातियों और दुर्गम क्षेत्रों के उद्यमियों के लिए विशेष पुरस्कारों का प्रावधान है. महिला प्रवेशक के अधीन व्यक्तिगत/सामूहित रूप से उपक्रम का 75% या अधिक स्वामित्व अवश्य होना चाहिए.

पुरस्कार के लिए नामित उम्मीदवारों को त्रिस्तरीय कठिन मूल्यांकन प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसमे अंतिम चरण में शिक्षा/शोध, उद्योग, सामाजिक क्षेत्र, बैंकिंग, आदि से लिए गए प्रतिष्ठित व्यक्तियों की नेशनल जूरी विजेताओं का चुनाव करेंगे.

विजेताओं को कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय द्वारा आयोजित पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया जाएगा और 5 लाख से का 10लाख रुपये तक का नगद पुरस्कार दिया जाएगा.

नामांकन और श्रेणियों से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए कृपया वेबसाइट देखें -http://www.neas.gov.in/.

अगर आप किसी छोटे या बड़े उद्यमी को जानते हैं जिसने कारोबार में असाधारण काम किया है, तो इस राष्ट्रीय सम्मान के माध्यम से उनके सफलता को जानने और सम्मानित करने का यह एक स्वर्णिम अवसर है. साथ ही उन संगठनों/व्यक्तियों को भी नामित करें जो इन उद्यमियों को बनाने में अथक सहयोग कर रहे हैं. बदले में, ये रोल मॉडल उद्यमशीलता की दिशा में अनेक दूसरे युवाओं को प्रेरित करेंगे.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad