टर्म इंश्योरेंस की शुरुआत करने की सही उम्र ताकि कम आए प्रीमियम - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, July 1, 2019

टर्म इंश्योरेंस की शुरुआत करने की सही उम्र ताकि कम आए प्रीमियम




-संजय तिवारी, डायरेक्टर- प्रोडक्ट मैनेजमेंट एंड कस्टमर सर्विस, एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस
प्रीमियम गणना के लिए आयु सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है और उम्र के साथ प्रीमियम राशि बढ़ जाती है
अगर कम उम्र में इंश्योरेंस ले ली गई थी तो आपके न रहने की स्थिति में, कैसी भी वर्तमान या भविष्य के ऋण और देनदारियों को चुकाने में मदद मिलेगी
टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम को सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स से छूट दी जाती है, ऐसे में जितना जल्दी आप बीमा खरीदते हैं, उतना ही अधिक टैक्स बचाते हैं
एक युवा शख्स के रूप में, आप उम्मीद, ऊर्जा और जोश से लबरेज होते हैं। समय के इस दौर में आपके मन में एक सफल पेशेवर बनने और अपने जीवन को भरपूर जीने के लिए कई योजनाएं जहन में आती है। शायद आपकी नौकरी भी लग चुकी होती है और निभाने के लिए कंधों पर बहुत कम जिम्मेदारियां होती हैं। जीवन के इस दौर में, जीवन में किसी तरह की चिंता नहीं होती और मन सिर्फ आने वाली उपलब्धियों पर ही टिका होता है। ऐसे में एक जीवन बीमा के बारे में सोचना, कहीं से भी आपकी प्राथमिकताओं में शुमार नहीं होता!
फिर भी, ऐसे कुछ ठोस कारण हैं, जिन पर आपको सोचना चाहिए। जीवन बीमा लेना एक बुद्धिमानी भरे उन महत्वपूर्ण कदमों में से पहला कदम हो सकता है जो आपके वित्तीय भविष्य को बनाएंगे।
जितनी जल्दी आप शुरुआत करेंगे, भुगतान किया जाने वाला प्रीमियम भी उतना ही कम होगा
आम तौर पर, अपनी उम्र के 20वें दशक की शुरुआत में कोई एक व्यक्ति पूरी तरह फिट और स्वस्थ होता है। यही कारण है कि प्रीमियम गणना के लिए उम्र सबसे महत्वपूर्ण कारक क्यों है और उम्र के साथ देय राशि बढ़ जाती है। जीवन में इस स्तर के आसपास टर्म इंश्योरेंस प्लान प्राप्त करने से आपको कम प्रीमियम का भुगतान करने में मदद मिलेगी। वहीं, टर्म इंश्योरेंस की प्रीमियम राशि आमतौर पर पॉलिसी अवधि के दौरान समान रहती है, इसलिए जल्दी शुरुआत अधिक फायदेमंद होती है। कंडीशन से दूर एक पुरुष के लिए एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस एलीट टर्म प्लान (ऑनलाइन मोड) खरीदने पर। उल्लेखित प्रीमियम में जीएसटी शामिल नहीं है और राउंड फिगर सैकड़ा के निकट है।
जैसा कि उपरोक्त तालिका में आपने देखा, यदि आप जीवन बीमा प्राप्त करने में दस वर्षों की भी देरी करते हैं, तो प्रीमियम एक ही राशि के लिए 50 फीसदी से अधिक बढ़ जाएगा। इसके अलावा, आप पूरी पॉलिसी अवधि के लिए इस उच्च राशि का भुगतान करेंगे।
एक टर्म इंश्योरेंस आपकी अनुपस्थिति में वर्तमान या भविष्य के ऋण और देनदारियों का ध्यान रखने में मदद कर सकता है
जब आप कमाना शुरू करते हैं, तो आप अपने लंबे समय से प्रतीक्षित सपनों को पूरा करना चाहते हैं, कई बार आप अपने बजट से परे हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, 25 वर्षीय राहुल ने हाल ही में कमाई शुरू की है और अपने शिक्षा ऋण का भुगतान करना शुरू कर दिया है। साथ ही, वह कार के डाउन पेमेंट के लिए कुछ पैसे बचाता है। वह भुगतान के रूप में सहेजे गए पैसे का उपयोग करके एक कार खरीदता है और बाकी 85त्न कार ऋण की मदद से लेता है। अब एजुकेशन लोन की ईएमआई के अलावा उसे अगले पांच साल तक कार लोन की ईएमआई भी चुकानी होगी।
यहां तक तो ठीक है। भगवान न करें, अगर दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियों में उसका जीवन समाप्त हो जात है तो उसके परिवार को ऋण के अतिरिक्त वित्तीय बोझ से निपटना होगा। हालांकि, ऐसा नहीं होता अगर राहुल ने ऋण के साथ एक टर्म इंश्योरेंस लिया होता। अगर उन्होंने एक टर्म प्लान लिया होता तो बीमित राशि लोन और अन्य वित्तीय देनदारियों जैसे क्रेडिट कार्ड ऋण और अन्य उधारों को कवर कर लेती।
जब आप किसी टर्म इंश्योरेंस का विकल्प चुनते हैं, तो आपके पास कोई वर्तमान देनदारियां नहीं रह जाती, बीमित राशि कैसी भी ऋण और देनदारियों को चुकाने में मदद कर सकती है जो जीवन में एक नियत समय पर आती हैं।
टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम को धारा 80 सी के तहत टैक्स से छूट मिलती है
व्यक्ति के कमाना शुरू करने के साथ ही टैक्स सेविंग महत्वपूर्ण हो जाती है। इसके अलावा, जैसे-जैसे उनके करियर के दौरान उनकी आय बढ़ती है, उनकी कर देयता भी बढ़ जाती है। यहां भी टर्म इंश्योरेंस फायदेमंद है। एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम (150,000 रुपए प्रति वर्ष तक) सैक्शन 80 सी के तहत कर लाभ के योग्य है।
इसके अलावा, यहां तक कि बीमाधारक के परिवार को मिलने वाला भुगतान भी आयकर अधिनियम की धारा 10 (10 डी) के तहत कर मुक्त है। इस प्रकार, एक टर्म पॉलिसी एक शुद्ध सिक्योरिटी टूल्स के के साथ-साथ दोहरे लाभ के रूप में कर बचत का साधन भी प्रदान कर सकती है
एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने की शुरुआत करने में मददगार और किफायती प्लान पेश करता है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad