सिस्को ने डिजिटल नवाचार के अगले दशक के लिए घोषित की इंटरनेट निर्माण की महत्त्वाकांक्षी योजना - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, December 13, 2019

सिस्को ने डिजिटल नवाचार के अगले दशक के लिए घोषित की इंटरनेट निर्माण की महत्त्वाकांक्षी योजना



Cisco Unveils Plan for Building Internet for the Next Decade of Digital Innovation



नई दिल्ली / बंगलौर। सिस्को ने नयी इंटरनेट निर्माण की प्रौद्योगिकी नीति की अगली ब्योरेवार जानकारी आज प्रकाशित की। वर्तमान बुनियादी सुविधाओं का प्रदर्शन, खर्च और ऊर्जा इस्तेमाल की सीमाओं को लांघते हुए डिजिटल नवाचार के निर्माण के लिए नए इंटरनेट का उपयोग किया जाएगा। यह एकाधिक सालों का दृष्टिकोण है और अगले दशकों की इंटरनेट की परिभाषा यह निश्चित करेगा। दुनियाभर के डिवेलपर्स ने जिन सुविधाओं और सेवाओं की कल्पना करना शुरू कर दिया है उन्हें साकार करने का मार्ग प्रशस्त करने वाली क्रांतिकारी प्रौद्योगिकी सिस्को की नीति से पहले से प्रदान की जा रही है।
सिस्को ने अपना हाल ही का नवाचार पेश किया है जिसमें सिस्को सिलिकॉन वनTM शामिल है। यह इस प्रकार का इस उद्यम का एकमात्र नेटवर्किंग सिलिकॉन आर्किटेक्चर है। नई सिस्को 8000 सीरीज प्रकाशित की गयी है।  यह नए सिलिकॉन पर बनाए गए दुनिया के सबसे शक्तिशाली कॅरिअर क्लास राउटर्स हैं। सिस्को ने नए खरीदारी विकल्पों की घोषणा की है जिसमें ग्राहकों को अलग-अलग बिज़नेस मॉडल्स के जरिए कंपनी के प्रौद्योगिकी का लाभ लेने की सुविधा मिलेगी।
सिस्को के चेयरमैन और सीईओ चक रॉबिन्स ने बताया, "नवाचार के लिए केंद्रित निवेश, टीम और ऐसे वातावरण की आवश्यकता होती है जिसमें कल्पना और विचारों को प्रोत्साहन दिया जाता है। 5जी युग के लिए नए इंटरनेट के निर्माण के लिए उद्यम क्षेत्र में परिवर्तन लाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। सिलिकॉन, ऑप्टिक्स और सॉफ्टवेयर की हमारी सुविधाओं में लगातार नवाचार होता है जिससे हमारे ग्राहकों को हमेशा आगे रहने में और अपने ग्राहकों और एन्ड यूजर्स को अगले दशक के लिए क्रांतिकारी अनुभव निर्माण करने में मदद मिलती है।"
भविष्य के लिए इंटरनेट निर्माण
अगले दशक में डिजिटल अनुभवों का निर्माण आधुनिक तकनीक की सहायता से किया जाएगा। इसमें व्हर्च्युअल और ऑग्मेंटेड रियलिटी, 16के स्ट्रीमिंग, एआई, 5जी, 10जी, क्वांटम कॉम्प्यूटिंग, अडैप्टिव और प्रिडिक्टिव सायबर सिक्युरिटी, इंटेलिजेंट इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स और अभी तक जिनकी खोज नहीं की गई है ऐसी कई प्रौद्योगिकी शामिल है। आधुनिक ऍप्लिकेशन्स से जटिलता इतनी बढ़ेगी कि वर्तमान बुनियादी इंटरनेट सुविधाएं अपर्याप्त साबित होंगी।
पिछले पांच सालों में सिस्को ने प्रौद्योगिकी नीति बनायीं है। इस नीति के अनुसार सिस्को इंटरनेट का निर्माण कर रहा है जो आधुनिक डिजिटल युग में ग्राहकों को उनके व्यवसायों की सफलता के लिए जरुरी होगा। डिजिटल परिवर्तन में वर्तमान बुनियादी सुविधाएं पर्याप्त नहीं होंगी, उसमें निर्माण होने वाली सबसे कठिन समस्याओं को सुलझाने के उद्देश्य से बनायीं गयी नीति से भविष्य की बुनियादी इंटरनेट सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। इसमें सिस्को के नए सिलिकॉन आर्किटेक्चर को आधुनिक ऑप्टिक्स से जोड़ा गया है। भविष्य की मांगें, डिजिटल एप्लीकेशंस के लिए अनुकूल इंटरनेट के निर्माण की अर्थनीति सिस्को की नीति के कारण बदलेगी। इससे ग्राहकों को आसान, कम खर्च के नेटवर्क्स के साथ अपने उद्यम के संचालन की सुविधा मिलेगी।
सिस्को की नीति तीन अहम् प्रोद्योगिकी क्षेत्रों में विकास और निवेश पर आधारित है: सिलिकॉन, ऑप्टिक्स और सॉफ्टवेयर
सिस्को के नेटवर्किंग एंड सिक्युरिटी बिज़नेस के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेजिडेंट और जनरल मैनेजर डेविड गोक्लर ने कहा, "आज हम जिस प्रौद्योगिकी का अनुभव ले रहे हैं उसकी सीमाओं को पार कर नवाचार करना भविष्य के लिए बहुत जरुरी है। हम मानते हैं कि, सिलिकॉन, ऑप्टिक्स और सॉफ्टवेयर यह तीन चीजें भविष्य की प्रौद्योगिकी में क्रांतिकारी साबित होंगी।"  उन्होंने आगे यह भी बताया कि, "सिस्को की प्रौद्योगिकी नीति किसी एक उत्पाद क्षेत्र के भविष्य तक सीमित नहीं है। पिछले कई सालों से हम भविष्य के लिए उपयुक्त स्वतंत्र प्रौद्योगिकी श्रेणियों में निवेश कर रहे हैं। हम मानते हैं कि डिजिटल नवाचार के बल पर हम सबसे कठिन चुनौतियों को हल कर पाएंगे। इस नीति के आधार पर कंपनी के आज तक के सबसे महत्वाकांक्षी विकास परियोजना का निर्माण किया जा रहा है।"

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad