मसाला बोर्ड तलाश रहा है ऑनलाइन माध्यमों से इलायची की बिक्री की संभावना, होगा 20 से 25% अधिक उत्पादन - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, May 11, 2020

मसाला बोर्ड तलाश रहा है ऑनलाइन माध्यमों से इलायची की बिक्री की संभावना, होगा 20 से 25% अधिक उत्पादन



 इस साल इलायची का उत्पादन 20-25 प्रतिशत अधिक होने का अनुमान

कोच्चि। स्पाइस बोर्ड एक अतिरिक्त विपणन सुविधा के रूप में इलायची की बिक्री के लिए एक ऑनलाइन तंत्र शुरू करने की संभावना को देख रहा है, जिससे बिक्री प्रक्रिया में भाग लेने के लिए खरीदारों की भौतिक उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है।
इलायची की बिक्री के लिए ई-एनएएम पोर्टल का उपयोग करने पर विचार करना प्रस्तावित है क्योंकि राष्ट्रव्यापी तालाबंदी ने खेती और व्यापार को प्रभावित किया है। बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि केरल सरकार विशेष बाजार स्थानों की स्थापना करके इलायची सहित चुनिंदा फसलों के लिए ई-एनएएम प्रणाली को लागू करने की प्रक्रिया में है। इस परियोजना की शुरुआत पायलट बेसिस पर केरल के कृषि विभाग के साथ पुट्टाडी में मसाला पार्क में बाजार स्थल के रूप में की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि विवरण पर काम किया जा रहा है और बोर्ड हितधारकों के साथ परामर्श करने की प्रक्रिया में है।

बाजार सूत्रों के अनुसार लॉकडाउन में प्रतिबंधों ने इलायची व्यापार को बुरी तरह प्रभावित किया है। महामारी की इस अभूतपूर्व घटना ने सामाजिक विकृतियों के मानदंडों को अपरिहार्य बना दिया है, जिससे तमिलनाडु के इडुक्की और बोदिनायकनूर में पुट्टाडी दोनों में ई-नीलामी की आवश्यकता आन पड़ी है।
बोर्ड ने कोविद -19 संकट से छोटी इलायची हितधारकों का समर्थन करने के लिए कई उपाय किए हैं। बोर्ड द्वारा विकसित और स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा विकसित इलायची वृक्षारोपण के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी), वाणिज्य मंत्रालय और संबंधित राज्य सरकारों के कार्यान्वयन के लिए लिया गया है। बोर्ड ने मसाला बिरादरी पर लॉकडाउन के विशिष्ट प्रभाव को चिह्नित किया है, साथ ही उचित विचार के लिए वाणिज्य मंत्रालय के समक्ष इलायची और मसालों के क्षेत्र में सामने आए विविध मुद्दों को भी रखा है।
इस बीच, इलायची का उत्पादन इस साल 20-25 प्रतिशत अधिक होने का अनुमान है। 2018-19 बाढ़ के कारण अनुमानित क्षेत्र में इस साल पैदावार शुरू होगी, और इससे उत्पादन में वृद्धि होगी। पिछले साल उत्पादन लगभग 20,000 टन कम था।
हालांकि, 18 मार्च से इलायची की नीलामी रद्द करने से सेक्टर को 500 करोड़ का राजस्व नुकसान हुआ है। उत्पादकों के अनुसार, व्यापारियों ने बहुमत से तालाबंदी के बाद नीलामी को फिर से शुरू करने के लिए जिला कलेक्टर, इडुक्की को अपनी इच्छा व्यक्त की है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad