एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया ‘एक्सिस स्पेशल सिचुएशंस फंड‘ - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, December 2, 2020

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया ‘एक्सिस स्पेशल सिचुएशंस फंड‘

 



Axis Mutual Fund launches ‘Axis Special Situations Fund’





प्रमुख विशेषताएंः-

ऽ एक ओपन एंडेड स्कीम जो परिवर्तनकारी विकास के अवसरों पर फोकस करते हुए ‘स्पेशल सिचुएशंस‘ थीम का पालन करती है।

ऽ व्यापक बदलाव हमारे चारों तरफ नजर आ रहे हैं और बड़े पैमाने पर नवाचार की दिशा में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं - इससे महत्वपूर्ण दीर्घकालिक मूल्य निर्माण के लिए हो रहा है अवसरों का निर्माण।

ऽ यह फंड घरेलू और वैश्विक मार्केट में सभी मार्केट कैप स्पैक्ट्रम में व्यापक बदलाव से उभरने वाले अवसरों का लाभ उठाएगा।

ऽ बेंचमार्कः निफ्टी 500 टीआरआई।

ऽ एनएफओ तिथिः 4 दिसंबर, 2020 से 18 दिसंबर, 2020 तक। 

02 दिसंबर, 2020ः महामारी के बाद से ही भारतीय इक्विटी बाजार में कुछ जबरदस्त परिवर्तन नजर आए हैं और बाजार ने अभूतपूर्व नाटकीय उतार-चढ़ाव देखे हैं। महामारी को इस बात के लिए भी याद रखा जाएगा कि इसने हम सभी को अपने दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने के लिए मजबूर कर दिया है और वर्क फ्राॅम होम की संस्कृति के साथ अपने कामकाज को आगे बढ़ाने वाली कंपनियों के लिए यह नवाचार का कारण भी बनी है। जैसे-जैसे व्यवसाय मॉडल खुद को नए सिरे से कायम करते हैं, वैसे-वैसे टैक्नोलाॅजी को लेकर स्वीकार्यता बढ़ रही है और विभिन्न सेक्टरों में इसकी परिवर्तनकारी भूमिका को भी लोग स्वीकार कर रहे हैं।

महामारी से हुए बदलावों ने भारत और विश्व स्तर पर हमारे चारों ओर परिवर्तनकारी रुझानों को तेज किया है और हमें अब पूरी तरह से यकीन हो चला है कि महामारी के बाद वाली अर्थव्यवस्था में भी ये सभी रुझान बने रहेंगे। सरकारी पैकेज का सहारा, वैश्विक निवेश और घरेलू सरलता और कम लागत पर ध्यान केंद्रित करने के संयोजन के साथ हम देख रहे हैं कि हमारे देश में भी अनूठे परिवर्तनकारी समाधान जैसे कि आधार, यूपीआई इत्यादि सामने आ रहे हैं, जिन्हें लोग बड़ी तेजी से स्वीकार कर रहे हैं।

इसलिए कहा जा सकता है कि परिवर्तन और इनसे उपजने वाले नवाचार अब हमारे लिए नए नहीं हैं।  हमने गुजरे दौर में भी ऐसे अनेक परिवर्तन देखे हैं - चाहे यह औद्योगिक क्रांति की ही बात हो - पर इस बार जो अलग है वह है बदलाव की गति और हर क्षेत्र में अच्छी तरह से वित्त पोषित परिवर्तनों की उपस्थिति। जाहिर है कि ये परिवर्तन ही व्यापार करने के पारंपरिक तरीकों को खत्म कर रहे हैं।

निवेशकों के लिए इसका क्या मतलब है?

एक नजर में, हमारे चारों ओर नजर आने वाला यह परिवर्तन अस्थिर लग सकता है, लेकिन हमारे सामने इन परिवर्तनों से लाभान्वित होने के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर भी है। वित्तीय बाजार आमतौर पर परिवर्तनकारी नवाचार को पहचानने में धीमी गति से काम करते हैं और अप्रत्याशित परिवर्तन के प्रभाव को अक्सर निवेशकों द्वारा अनदेखा किया जाता है। यह स्थिति ज्यादातर मामलों में बाजार की उम्मीदों और वास्तविक विकास क्षमता के बीच एक स्पष्ट अंतर की ओर इशारा करती है।

एक्सिस स्पेशल सिचुएशंस फंड एक्सिस एएमसी द्वारा एक डेडिकेटेड इक्विटी फंड बनाने का एक अनूठा प्रयास है जो पूरे भारत और वैश्विक बाजारों में इन अवसरों पर ध्यान केंद्रित करता है और निवेश करता है। 

एक्सिस स्पेशल सिचुएशंस फंड

नए प्रोडक्ट के मामले में एक्सिस एएमसी हमेशा सबसे आगे रहा है और इसने एक ऐसी मजबूत निवेश प्रक्रिया बनाई है जो अपने निवेशकों के लिए दीर्घकालिक प्रदर्शन देने की क्षमता रखती है। चूंकि एक्सिस के पास अनेक बड़ी पारंपरिक इक्विटी रणनीतियाँ हैं, इस लिहाज से देखें तो अच्छी गुणवत्ता वाले थीमेटिक फंड इन्हें निवेशक के दृष्टिकोण से पूरक कर सकते हैं।

थीमैटिक फंड बाजार में विशिष्ट थीम या सेगमेंट्स को लक्षित करते हैं और निवेशकों को ऐसी थीम (जैसे स्थिरता या परिवर्तन) का उपयोग करने की अधिक क्षमता प्रदान करते हैं जिनके बारे मंे उन्हें पक्का यकीन होता है या जो उनके पारंपरिक इक्विटी आवंटन का स्थान ले सकते हैं।

इसी क्रम में एक्सिस एएमसी ने ‘एक्सिस स्पेशल सिचुएशंस फंड‘ को लॉन्च करने की घोषणा की है। यह एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है, जो परिवर्तनकारी विकास के अवसरों में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित करने वाली विशेष स्थितियों की थीम का अनुसरण करती है। फंड निवेशकों को संपूर्ण परिवर्तनकारी मूल्य श्रृंखला में अवसरों को हासिल करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, फंड घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों के साथ-साथ सभी मार्केट कैप स्पेक्ट्रम में भी निवेश करेगा - इस प्रकार निवेशकों को बाजार के किसी भी हिस्से में प्रासंगिक अवसरों में भाग लेने की अनुमति मिलती है। ओवरसीज इन्वेस्टमेंट को श्रोडर’ (जो कि एक्सिस एएमसी में लगभग 25 प्रतिशत शेयरधारक है) द्वारा सलाह दी जाएगी।

एक्सिस स्पेशल सिचुएशंस फंड की मुख्य विशेषताएं

ऽ यह फंड भारतीय निवेशकों को ऐसे शेयरों में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है जो परिवर्तन मंे शामिल हैं या परिवर्तन को संभव बना रहे हैं। 

ऽ इसकी मल्टी-सेक्टर और मल्टी-कैप एसेट एलोकेशन रणनीति, वैश्विक इक्विटी के एक्सपोजर के साथ यह सुनिश्चित करती है कि यह न केवल डिसरप्टर, बल्कि एडेप्टर और एनबलर के लिए भी लाभकारी हो।

ऽ विदेशी निवेशको उनकी डिस्ररप्शन फिलाॅस्फी के आधार पर श्रोडर इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट लिमिटेड द्वारा सलाह दी जाएगी।

एक्सिस एएमसी के एमडी और सीईओ श्री चंद्रेशकुमार निगम ने कहा, ‘‘एक्सिस एएमसी ने हमेशा अपने निवेशकों के लिए ऐसे नए फंड सामने लाने की कोशिश की है, जिनके बारे मंे हमारा मानना है कि ये फंड लॉन्ग टर्म वेल्थ जनरेशन में निवेशकों की मदद कर सकता है। हमारे प्रोडक्ट का विकास हमारी अनूठी और जांची-परखी रणनीति से होता है, जिसमें जिम्मेदार निवेश की फिलाॅस्फी के साथ गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। एक्सिस स्पेशल सिचुएशंस फंड की शुरुआत भी उद्योग के अग्रणी एसेट मैनेजमेंट प्लेटफाॅर्म का निर्माण करने की दिशा में हमारी कोशिशों के अनुरूप ही है। एक ऐसा प्लेटफाॅर्म जो सभी निवेशकों की जरूरतों को समझता हो और उन्हें पूरा कर सकता हो। तकनीकी परिवर्तन और नवाचार में तेजी के कारण हमारे चारों ओर की दुनिया तेजी से बदल रही है, निवेशकों को भी इस थीम के माध्यम से आवंटित करने और लाभ उठाने में सक्षम होना चाहिए, चाहे भारतीय बाजरों की बात हो या वैश्विक बाजारों से जुड़ा मामला हो।‘‘

न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) सब्सक्रिप्शन के लिए 4 से 18 दिसंबर, 2020 के बीच खुला है। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad